Header ad
Breaking News

दिल्ली से जुड़े चार जिलें फरीदाबाद,गुरूग्राम,सोनीपत और झज्जर में कर्फ्यू लगाने पर विचार कर रही हरियाणा सरकार

चंडीगढ़:14 जुलाई, हरियाणा के चार जिलों में बढ़ते कोरोना केस के कारण सरकार कर्फ्यू लगाने की तैयारी कर रही है। ये चार जिलें गुड़गांव,फरीदाबाद,सोनीपत और झज्जर हैं,जिनकी सीमाएं दिल्ली से लगी हुई है। हरियाणा के सबसे ज्यादा केस गुड़गांव और फरीदाबाद से आ रहे हैं। सोनीपत में भी आंकड़ा बढ़ रहा है।
इसके पीछे की वजह दिल्ली से सटे होना है। कर्फ्यू या लॉकडाउन लगाने के लिए हरियाणा के गृह मंत्री ने संकेत दिए हैं। इस संबंध में गृह मंत्री अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, इसके बाद तय होगा कि इसका स्वरूप क्या होगा।
हालांकि इन इलाकों में कर्फ्यू को लेकर कुछ नेता व अधिकारी हक में नहीं हैं,क्योंकि इससे उन्हें लगता है कि सबसे ज्यादा औद्योगिक गतिविधियां एनसीआर के इन चारों जिलों में होती हैं। इस कारण कामकाज प्रभावित हो सकता है,लेकिन अनिल विज की दलील है कि यदि लोग स्वस्थ होंगे तो वह कामकाज कर सकने की स्थिति में रह सकेंगे।
गुड़गांव में पांचवी बार सिरो सर्वे होगा
गुड़गांव में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन जानने के लिए पांचवी बार सिरो सर्वे किया जाएगा। इसमें जिले के 92 लोगों के सैंपल आईजीजी एंटीबॉडीज टेस्ट के लिए एकत्रित किए जाएंगे। ये सर्वे अभी तक चार बार हो चुका है। सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने बताया कि सीरो सर्वे 20 अलग-अलग श्रेणी के लोगों पर किया जाएगा।
सर्वे के लिए ऐसे लोगों का चुनाव किया गया है,जिनका कोरोना संक्रमित लोगों के साथ ज्यादा सामना होता है। अब तक यह सर्वे 361 लोगों पर किया गया है। जिनमें से 49 लोगों में एंटीबॉडीज बनने की पुष्टि हुई है। 49 वह व्यक्ति थे,जिन्हें कोरोना हो चुका है।
अब तक 308 मरीजों की कोरोना से मौत
प्रदेश में अभी तक 308 मरीजों की मौत हुई है,इनमें 227 पुरूष और 81 महिला शामिल हैं। अभी तक गुड़गांव में 107,फरीदाबाद में 101,सोनीपत में 24,रोहतक में 16,करनाल में 8,पानीपत व हिसार में 7,अंबाला में 6,रेवाड़ी व पलवल में 5-5,भिवानी,झज्जर व जींद में 4-4,नूंह में 3,यमुनानगर में 2 तथा फतेहाबाद,सिरसा, कुरुक्षेत्र,नारनौल व चरखी-दादरी में 1-1 मरीज की मौत हो चुकी है।

About The Author

Related posts