Header ad
Breaking News

16 साल की उम्र में सुपरहिट फिल्म देने वाली मंदाकिनी इन दिनों क्या कर रही हैं?

नई दिल्ली:1 अगस्त, फिल्म’राम तेरी गंगा मैली’की हीरोइन मंदाकिनी को कोई कैसे भूल सकता है.मंदाकिनी नाम उन्हें फिल्मों में आने के बाद मिला है.उनका असली नाम यास्मीन जोसेफ है. मंदाकिनी ने हाल ही में अपना 51वां जन्मदिन मनाया हैं.उनका जन्म 30 जुलाई 1963 को यूपी के मेरठ में एक एंग्‍लो इंडियन फैमिली में हुआ था.’राम तेरी गंगा मैली’में गंगा के रोल के लिए मंदाकिनी राज कपूर की पहली पसंद नहीं थीं.राज कपूर ने पहले संजना कपूर को लॉन्च करने का प्लान किया था.बाद में गंगा के रोल के लिए डिम्पल कपाड़िया का भी स्क्रीन टेस्ट लिया गया.आखिरकार ये रोल मेरठ की रहने वाली यास्मीन जोसेफ यानी की मंदाकिनी के हिस्से आया.
16 साल की उम्र में दीं थी सुपरहिट फिल्म
सिर्फ 16 साल के उम्र में ही मंदाकिनी ने बॉलीवुड के सबसे बड़े निर्देशक राज कपूर के साथ काम किया.बॉलीवुड में मंदाकिनी ने सिर्फ 6 साल काम किया लेकिन इस छोटे से फिल्‍मी करियर में भी उन्होंने कई यादगार फिल्में की.इन्हीं में से एक फिल्म थी ‘राम तेरी गंगा मैली’.इस फिल्म ने उन्हें शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया.उस जमाने में बेहद ही बोल्‍ड सीन देकर उन्होंने खूब वाहवाही लूटी थी.
इस सीन ने मचाया था तहलका
‘राम तेरी गंगा मैली’ में मंदाकिनी ने एक से बढ़कर एक बोल्‍ड सीन्स दिए.आपको वो सीन तो याद ही होगा जिसमें वो झरने से नीचे भीगती हैं.इस सीन में मंदाकिनी ने सिर्फ सफेद साड़ी पहनी थी और झरने के नीचे भीगती हैं.उस दौर में इस सीन को लेकर राज कपूर को सेंसर बोर्ड को जवाब देना पड़ा था.
जल्द ही छोड़ी फिल्मी दुनिया
मंदाकिनी ने साल 1987 में मिथुन चक्रवर्ती के साथ सुपरहिट फिल्‍म ‘डांस डांस’ में काम किया.इसके बाद वे माधुरी दीक्षित की फिल्‍म तेजाब (1988) में भी नजर आई, लेकिन वो सफलता हासिल नहीं कर पाई जो उन्‍हें पहली फिल्‍म से मिली थी.साल 1996 में मंदाकिनी ने फिल्‍मी दुनिया को अलविदा कह दिया,क्‍योंकि बॉक्‍स ऑफिस पर उनकी कोई फिल्‍म खास कमाल नहीं कर पाई थीं.
कहां हैं मंदाकिनी?
फिलहाल मंदाकिनी अपने पति डॉ.काग्युर टी रिनपोचे ठाकुर के साथ मिलकर तिब्बतन हर्बल सेंटर चलाती हैं.वे बुद्धिस्ट मौंक भी रह चुके हैं.मंदाकिनी और ठाकुर की शादी साल 1990 में हुई थी.दोनों के दो बच्चे बेटा राबिल और बेटी राब्जे इनाया ठाकुर हैं.

About The Author

Related posts