Header ad
Breaking News

ईएसएससीआई और सीमेंस मिलकर करेंगे युवाओं को इंडस्‍ट्री 4.0 के लिए तैयार

गुरुग्राम: 8 अक्टूबर, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सेक्‍टर स्किल्‍स काउंसिल ऑफ इंडिया (ईएसएससीआई) और सीमेंस लिमिटेड मिलकर युवाओं को इंडस्‍ट्री 4.0 के लिए तैयार करेगी। इसके लिए ईएसएससीआई और सीमेंस लिमिटेड ने दिल्‍ली में आयोजित एक लघु कार्यक्रम में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए। एमओयू का उद्देश्‍य स्किल इकोसिस्‍टम, भविष्‍य के कौशल और प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण समेत भविष्‍य के लिए कौशल युक्‍त युवाओं को तैयार करना है।

इस समझौते के जरिये लघु अवधि और व्‍यावसायिक कोर्स के माध्‍यम से इंडस्‍ट्री 4.0, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, इलेक्ट्रिकल इंस्‍टॉलेशन, औद्योगिक नियंत्रण, स्‍मार्ट विनिर्माण, डिजिटल टवीन आदि क्षेत्र से संबंधित तकनीक और प्रशिक्षण देना तय किया गया है। समय-समय पर नई तकनीक से रूबरू करवाने और विभिन्‍न तकनीकी समस्‍याओं के समाधान के लिए सीमेंस वेबीनार और कार्यक्रम आयोजित करेगी। सीमेंस प्रोजेक्‍ट बेस्‍ड लर्निंग प्रोग्राम के लिए नॉलेज पार्टनर की भूमिका निभाएगा। साथ ही मूल्‍यांकन में सहायता करेगी।

इस समझौते पर ईएसएससीआई के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी एनके मोहापात्रा ने कहा कि इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सेक्‍टर स्किल्‍स काउंसिल इंडस्‍ट्री के साथ मिलकर लगातार आगे बढ़ रही है। सीमेंस के साथ हुए समझौते का लाभ देशभर के उन युवाओं को मिलेगा, जो इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है। उन्‍होंने कहा कि सीमेंस ईएसएससीआई द्वारा दिए जा रहे जॉब रोल को इंडस्‍ट्री के अनुसार अपडेट करने में सहायता करेगी। हैकाथन, स्किल प्रतियोगिता और वर्ल्‍ड स्किल प्रतियोगिता के लिए विशेषज्ञ उपलब्‍ध कराएगा। ईएसएससीआई संयुक्‍त प्रमाणन के आधार पर सीमेंस के साथ मिलकर उद्योग आधारित ट्रेनिंग और कोर्स भी चलाएगा। इसके अलावा सरकारी योजनाओं और पूर्व शिक्षण (आरपीएल ) के प्रमाणन, फैकल्‍टी डेवलपमेंट प्रोग्राम, कोर्स आधारित लैब इंफ्रा/कंपोनेंट (किट) बनाने में सीमेंस की मदद मिलेगी।

About The Author

Related posts